35.1 C
New Delhi
June 22, 2021
kaalasach
Breaking News
रोजगार

देखिये….. एक किसान का कुछ कर गुजरने का जज़्बा, अपने फार्म हाउस पर ही उगा लिया विदेशी फल, अन्य किसानों के लिए भी हो सकता है वरदान साबित।

बाज़पुर: स्थानीय किसान ने मेहनत कर अपने फार्म हाउस पर विदेशी फल को उगाकर एक मिसाल कायम कर दी। जो अब अन्य किसानों के लिये वरदान साबित हो सकती है। जिससे वह इस विदेशी फल को अपने खेतों में उगाकर अच्छी कीमत प्राप्त कर सकते हैं।

कुछ कर गुजरने की चाहत अगर इंसान के दिल में हो तो किस्मत अपने आप खुल जाती है। ऐसे ही जज़्बे से एक किसान ने मेहनत कर ड्रैगन फ्रूट (थाईलैंड, वियतनाम, इज़राइल और श्री लंका में पाया जाने वाला विदेशी फल) को अपने फार्म हाउस पर उगाकर एक मिसाल कायम कर दी। जिससे वर्तमान में उन्हें अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है। वहीं अब अन्य किसानों के लिये भी विदेशी फल की खेती वरदान साबित हो सकती है जो उनकी आमदनी का अच्छा ज़रिया बनेगी।

यह कारनामा किया है उत्तराखंड ज़िला उधम सिंह नगर की बाज़पुर तहसील निवासी किसान विजय शर्मा ने। जिन्होंने विदेशी लोकप्रिय फल ड्रैगन फ्रूट को बाज़पुर क्षेत्र के विक्रमपुर गांव स्थित अपने फार्म हाउस पर उगाकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है और इस फल की बिक्री कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि उन्हें पहले से ही केक्टस प्रजाति को उगाने में बहुत रुचि थी परन्तु मेरे मन में कुछ अलग प्रजाति को उगाने के जज़्बे ने जन्म लिया। जिसके लिये उन्होंने दिल्ली एक सेमिनार में जापान से आये वैज्ञानिकों से ड्रैगन फ्रूट के बारे में अच्छी तरह से जाना और इसके 150 पौधे लाकर अपने फार्म हाउस पर लगाये। परन्तु 2 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद भी फसल कम आने से उन्हें निराशा ही हाथ लगी। लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी और अगले साल ज़्यादा फल आने की उम्मीद लिये मेहनत में लगे रहे। फिर उनकी मेहनत रंग ले ही आयी और इस बार उन्हें कामयाबी मिल गयी। अब पौधों पर अच्छे फल दिख रहे थे जिससे उनके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी और कुछ ही समय में उन्होंने 15 किलो से अधिक फलों की बिक्री की।

वहीं श्री शर्मा ने कहा कि अब किसान भी अन्य फसलों के साथ-साथ अपनी आमदनी बढ़ाने के लिये इस फल की खेती प्रयोग के रुप में भी कर सकते हैं जो उनके लिये वरदान साबित हो सकती है और बाज़ार में इस फल की अच्छी कीमत होने से उनकी आमदनी भी बढ़ सकती है।

आपको बता दें कि इस समय बाज़ार में ड्रैगन फ्रूट की कीमत 200-250 रुपये प्रति फल है। ड्रैगन फ्रूट को एक फल के रूप में प्रयोग करने के साथ-साथ जैल, आइसक्रीम, जेली, जूस और वाइन में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इतना ही नही इसे सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

विदेशों में ड्रैगन फ्रूट की अच्छी मांग होने से इसकी खेती को हिन्दुस्तान में बढ़ावा देने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं और इन्हीं प्रयासों से अब यह खेती भारत में भी धीरे धीरे की जाने लगी है। लेकिन अभी मात्र चुनिंदा जगहों पर इसकी खेती देखने को मिल रही है जैसे महाराष्ट्र और बिहार में इस खेती को अच्छा बढ़ावा मिल रहा है। और अब उत्तराखंड के बाज़पुर में ड्रैगन फ्रूट की खेती अपने आप में एक मिसाल कायम कर रही है जो उत्तराखंड का नाम भारत ही नही पूरी दुनिया में रोशन करेगी।

Related posts

स्वरोजगार को बढ़ावा…..सीडीओ ने लिया विडियो कांफ्रेंस के जरिये इंटरव्यू

kaalasach

देखिये…..कहाँ हुए फर्जी अस्पताल सील और उसके बाद क्या हुआ…..

kaalasach

देखें…..राइस मिलरों और किसानों में धान खरीद को लेकर विवाद जारी, और फिर…..

kaalasach

जूते चप्पल की माला पहनकर यह कैसा विरोध प्रदर्शन, देखिये वीडियो…..

kaalasach

देखिये…..अब पूरा होगा अधूरे पड़े पं0 दीनदयाल उपाध्याय पार्क का निर्माण कार्य, जल्द साकार होने वाला है क्षेत्रवासियों का सपना, 5 लाख हुए मंजूर।

kaalasach

देखिये वीडियो…..पशुपालन विभाग के संचालक केके जोशी प्रेस वार्ता में क्या बोले!

kaalasach

Leave a Comment