35.1 C
New Delhi
June 22, 2021
kaalasach
Breaking News
टेक्नोलॉजी रोजगार लाइव

।। क्रॉप कटिंग में अब नही चलेगी कागजी आंकड़ेबाजी ।। पढ़िये पूरा मामला…..

क्षेत्र में धान फसल की उत्पादकता मापने के लिए कराई जाने वाली क्रॉप कटिंग में अब कागजी आंकड़ेबाजी नहीं चलेगी। राजस्व कर्मियों को तहसील क्षेत्र में खेतों पर जाकर फसल की क्रॉप कटिंग करानी होगी और इसका सैटेलाइट के माध्यम से ऑनलाइन डाटा अपलोड कर क्रॉप कटिंग की फोटो भी भेजनी होगी। जिसके चलते शासन द्वारा राजस्व कर्मियों को मोबाइल फोन पर इसके लिए मोबाइल एप उपलब्ध करा दिया है।

बता दें कि देश के सभी क्षेत्रों का फसल चक्र, प्रमुख उपज, उत्पादकता व भौगोलिक और आर्थिक स्थिति का आंकलन करने के बाद ही सरकार द्वारा कृषि नीति बनाई जाती है। जिसमें सबसे अहम भूमिका क्रॉप कटिंग की होती है। जिसके चलते जनपद उधम सिंह नगर की तहसील किच्छा के अंतर्गत पड़ने वाले ग्राम किशनपुर में धान फसल की क्रॉप कटिंग शुरू करते हुए धान की फसल पर किए जा रहे क्रॉप कटिंग प्रयोग का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी उत्तम सिंह चौहान ने खेतों का नक्शा, खसरा, रजिस्टर, भू-अभिलेखों की जांच करते हुए काश्तकारों से बोये हुए धान के बीज के बारे में गहन जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने गांव में किसानों व कृषि से संबंधित समस्याओं को भी सुना। चुनौतियों के समाधान के लिए आवश्यक परामर्श देने के साथ ही समाधान हेतु आवश्यक सुझाव भी लिए गए तथा समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया। क्रॉप कटिंग के दौरान मौके पर अपर जिलाधिकारी के अतिरिक्त जिला सांख्यिकी अधिकारी पूरन चन्द्र, राजस्व निरीक्षक परमेश्वरी लाल, राजस्व उपनिरीक्षक खुशाल सिंह, संजय आदि मौजूद थे।

Related posts

देखिये…..कैसे फिरा नगर पंचायत के मंसूबों पर पानी!

kaalasach

देखिये…..ये क्या कर डाला मंत्री अरविंद पांडे ने और फिर…..

kaalasach

ब्रेकिंग…..देखिये-कहाँ घुसा हाथियों का झुंड? मचा हड़कंप!

kaalasach

देखिये…..समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने चार सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

kaalasach

देखिये…..पर्यटन स्थल में तब्दील होगा काशीपुर का द्रोणासागर तीर्थ

kaalasach

क्यों और कहाँ हुआ जिला पंचायत उपाध्यक्ष पर मुकदमा दर्ज, देखें खास रिपोर्ट…..

kaalasach

Leave a Comment