35.1 C
New Delhi
June 22, 2021
kaalasach
Breaking News
लाइव स्वास्थ्य

देखिए वीडियो…..खतरे से निपटने को तैयार स्वास्थ्य विभाग!

(कोविड-19 दूसरी लहर)

*खतरे से निपटने को तैयार स्वास्थ्य विभाग*

  • कोरोना महामारी की दूसरी लहर पहले से ज्यादा कातिलाना
  • दिशा निर्देश मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने कस ली कमर
  • पांच प्राइवेट अस्पतालों को बनाया गया क्वारंटाइन सेंटर
  • चयनित सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर की उचित सुविधा
  • काशीपुर क्षेत्र में बेड और ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था

(रिपोर्ट- अब्दुल हन्नान अंसारी)

काशीपुर : पूरे देश में कोरोना महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रही बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए उत्तराखंड प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने उन सभी निजी अस्पतालों को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील करना शुरु कर दिया है, जहां वेंटिलेटर की पर्याप्त व्यवस्था है।

बता दें कि अबकि बार कोरोना महामारी की दूसरी लहर पहले से ज्यादा कातिलाना बनकर आयी है। जिसके बाद से ही पूरे देश में कोरोना महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है।जहाँ इस बार इस बीमारी से संक्रमित मरीज अस्पतालों से स्वस्थ होकर लौट रहे हैं, तो वहीं कोरोना से संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा भी पहले से अधिक तेजी के साथ बढ़ रहा है। वहीं बढ़ते इस संक्रमण से पूरे देश के सरकारी अस्पतालों में जगह कम पड़ती जा रही है और कई जगह प्रयाप्त सुविधाएं न होने के चलते लोगों का इलाज ठीक से नही हो पा रहा है जिससे अधिकांश लोगों को इसका खामियाजा अपनी जान देकर चुकाना पड़ रहा है। वहीं कोरोना महामारी की इस दूसरी घातक लहर से सरकार के माथे पर सिकन साफ देखी जा सकती है। जिसके चलते भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों के भी पसीने छूटते नजर आ रहे हैं। जिनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर इस बीमारी से बचाव के हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं और संक्रमित लोगों को अस्पतालों में इलाज की उचित व्यवस्था किये जाने के साथ साथ लोगों को इस बीमारी से बचाव के कड़ाई से पालन कराये जा रहे हैं। वहीं अब सप्ताह में एक दिन पूर्ण कर्फ्यू तथा शेष दिनों में रात्रि सात बजे से सुबह तक पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगाने के साथ ही बाजार में दो बजे तक ही दुकानें खोलने के आदेश देकर कोरोना बीमारी को ज्यादा फैलने से रोकने की कोशिशें लगातार की जा रही हैं।

इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार के दिशा निर्देश मिलते ही काशीपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राइवेट अस्पतालों को, जहाँ वेंटिलेटर सहित पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं क्वारंटाइन सेन्टर बनाना शुरू कर दिया गया है जिससे कोरोना से संक्रमित मरीजों को यहाँ भर्ती किया जा सके और उन्हें पर्याप्त इलाज की सुविधा मिल सके। वहीं विभाग द्वारा सरकारी चिकित्सालय में भी कोरोना केयर सेंटर बना दिया गया है, जिसकी लगातार विभागीय अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है।

फिलहाल, स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक पांच निजी अस्पतालों का ही चयन किया गया है तथा उनमें कोरोना से संक्रमित मरीजों का उपचार शुरु कर दिया गया है। इधर, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो लॉकडाउन और बाजार बंद के निर्णय के बाद काफी असर देखा गया है, जिससे कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट भी दर्ज हुई है।

इस सम्बंध में कोविड 19 नोडल अधिकारी अमरजीत साहनी ने बताया कि सरकार के दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए काशीपुर क्षेत्र में पांच निजी अस्पतालों को क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया है, जिनमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही मरीजों की संख्या को देखते हुए दो और अस्पतालों को जल्द ही क्वारंटाइन सेंटर बना दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि फिलहाल काशीपुर में प्रयाप्त बेड उपलब्ध हैं और ऑक्सीजन की भी कोई कमी नहीं है जिससे लोगों को इलाज में कोई भी परेशानी नहीं हो रही है।

Related posts

जब पूर्व विधायक को पुलिस ने रोका, तो देखिये क्या हुआ…..

kaalasach

देखिये!…..जब अश्लील हरकत करते पकड़े गये चार मजनू # तो क्या हुआ…..!

kaalasach

देखिये…..क्या हुआ जब एसएसपी निरीक्षण करने पहुंच गई थाने!

kaalasach

पुलिस ने कहाँ पकड़ी चरस ! दो गिरफ्तार ! देखिये रिपोर्ट….

kaalasach

देखिये सनसनी…..लाठी-डंडों से पीटकर पत्नी की निर्मम हत्या, आरोपी फरार

kaalasach

देखिये…..श्रेया चावला ने जया बच्चन के बयान को क्यों बताया पब्लिसिटी स्टंट

kaalasach

Leave a Comment