35.1 C
New Delhi
June 22, 2021
kaalasach
Breaking News
मनोरंजन रोजगार लाइव

देखिये…..पर्यटन स्थल में तब्दील होगा काशीपुर का द्रोणासागर तीर्थ

काशीपुर क्षेत्र के प्राचीन द्रोणासागर तीर्थ का स्वरूप बदलने वाला है जो अब बहुत जल्द पर्यटन स्थल के रुप में दिखायी देगा। जिसके लिये स्थानीय प्रशासन ने इसके आसपास का अतिक्रमण चिन्हित करने की कवायद तेज कर दी है।

बता दें कि उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्राचीन धरोहरों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है ताकि इन धरोहरों को पर्यटक स्थलों के रूप में तब्दील किया जा सके। ऐसा ही एक सदियों पुराना प्राचीन द्रोणासागर तीर्थ उधम सिंह नगर के काशीपुर में भी स्थित है और जिसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाना शासन द्वारा प्रस्तावित है। जिसके लिये स्थानीय प्रशासन ने एसडीएम के निर्देश पर कवायद तेज करते हुए इसके आसपास के अतिक्रमण को चिन्हित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है। जिसके बाद यह प्राचीन तीर्थ अब बहुत जल्द पर्यटन स्थल के रूप में तब्दील हो जायेगा।

इस सम्बन्ध में एसडीएम गौरव कुमार ने बताया कि प्राचीन द्रोणासागर तीर्थ के आसपास समिति की 12 दुकाने हैं जो काफी समय पहले किराये पर दी गईं थीं। वर्तमान में इस प्राचीन द्रोणासागर तीर्थ का प्रबंधन प्रशासन के पास होने के चलते सभी दुकानदारों से वर्तमान किराया एग्रीमेंट मांगा गया है जिसके बाद आगे की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। इस बावत सम्बन्धित लेखपाल को द्रोणासागर तीर्थ के बाहर बनी लगभग एक दर्जन दुकानों से किराया बसूलने के निर्देश दिये गये हैं और किराया न देने वालों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है जिसके बाद दुकानें खाली कराकर उनके विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। वहीं इसके सौंदर्यीकरण में बाधा उत्पन्न न होने पाये, इसके लिये स्थानीय प्रशासन ने आसपास के क्षेत्र में अतिक्रमण चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है और साथ ही सौंदर्यीकरण हेतु डीपीआर तैयार की जा रही है।

Related posts

आखिर क्यों बैठना पड़ा पालिकाध्यक्ष को धरने पर ! देखिये रिपोर्ट…..!

kaalasach

दिनेशपुर और गदरपुर में हुआ भारत बंद का जोरदार समर्थन ! देखिये पूरा मामला…..!

kaalasach

पढ़िये…..पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ का इरादा साफ! किच्छा से लड़ेंगें विधानसभा चुनाव!

kaalasach

भाजपा की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन, जिलाध्यक्ष ने क्या कहा और फिर…..देखें वीडियो-

kaalasach

पढ़िये…..रफ्तार का कहर! तेज रफ्तार बस ने बाइक में मारी टक्कर, एक घायल!

kaalasach

महिला डॉक्टर से अभद्रता करने वाला गिरफ्तार। देखिये क्या है पूरा मामला…..

kaalasach

Leave a Comment